पटना : IPL यानी इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) की तर्ज पर अब बिहार में भी क्रिकेट का बड़ा आयोजन होने जा रहा है। BCA यानी बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (Bihar Cricket Association) द्वारा इसके तारीखों की घोषणा कर दी गई है। दिलचस्प बात ये हैं कि इस बड़े क्रिकेट लीग में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर्स भी शिरकत करेंगे और वे बिहार के खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करेंगे यानी मेंटर की भूमिका में होंगे।

टूर्नामेंट की तारीखों का एलान

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के अघ्यक्ष राकेश कुमार तिवारी (Rakesh kumar Tiwari) ने तारीखों का एलान करते हुए कहा कि बिहार क्रिकेट लीग का संचालन 21 मार्च से 27 मार्च तक होगा और इसमें बिहार की कुल 5 टीमें हिस्सा लेंगी। इन टीमों के नाम होंगे : पटना पाइलट्स, आरा एवेंजरस, भागलपुर बुल्‍स, दरभंगा डायमंड्स और गया ग्‍लेडियेर्ट्स ।

जयसूर्या, आरपी सिंह, वेंकटेश प्रसाद रहेंगे मौजूद

आपको बता दें कि इस बिहार क्रिकेट लीग के फ्रेंचाइजी पार्टनर इलिट स्पोर्ट्स, बेंगलुरु है, जिसके प्रबंधक बिहार के निवासी निशांत दयाल (Nishant Dayal) हैं। इस संबंध में निशांत दयाल ने बताया कि टी-20 बिहार क्रिकेट लीग (Bihar Cricket Leauge) में राज्‍य की 5 फ्रेंचाइज टीम IPL की तर्ज पर आपस में भि’ड़ेंगी। इस टूर्नामेंट में 100 खिलाड़ी भाग लेंगे, जिनका ऑक्शन 27 फरवरी को होगा और इस प्रतियोगिता का सीधा प्रसारण एक ग्लोबल स्पोर्ट्स चैनल पर होगा।

इस टूर्नामेंट के दौरन 7 दिनों तक कुल 13 मैच खेले जाएंगे। इनमें 10 लीग मैच, 2 सेमीफाइनल और एक फाइनल मु’काबला होगा। हर टीम के पास एक मेंटर होंगे, जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेटर होंगे। इनमें वेंकटेश प्रसाद (Venkatesh Prasad), सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya), तिलकरत्‍ने दिलशान (Tilakratne Dilshan), आरपी सिंह (RP Singh) और डेनी मॉरिसन जैसे नाम शामिल हैं। इनके रहने से बिहार के खिलाड़ियों का उत्‍साह बढ़ेगा और गाइडेंस भी मिल सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here