नई दिल्ली : दिल्ली के महाराजा अग्रसेन अस्पताल में डॉक्टर्स-डे पर चिकित्सकों ने एक ऐसी Brain Surgery की, जिसे मेडिकल क्षेत्र में Rare Surgery माना जाता है। इसमें ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) के शिकार मरीज को बगैर बेहोश किए ही बातचीत करते हुए ब्रेन की सर्जरी की गयी। महिला मरीज अब पूरी तरह ठीक है।

बिहार मूल के डॉक्टर का कमाल

हरियाणा के झज्जर निवासी 33 साल की प्रमिला को दौरे पड़ रहे थे यानी फिट आ रहे थे। चेहरा दाहिनी तरफ खिंच गया था। दाएं अंग सुन्न पड़ रहे थे और आवाज भी लड़खड़ा रही थी। दिल्ली के अग्रसेन अस्पताल में जब MRI  हुआ तो पता चला कि महिला को आर्टेरियो वेनस मालफोरमेशन (Arterio Venous Malformation ) है, जिसे बोलचाल की भाषा में एक तरह का ब्रेन स्ट्रोक कह सकते हैं। 

मरीज के परिजनों से बातचीत के  बाद न्यूरो सर्जन डॉ. मनीष कुमार ने अवेक क्रेनियोटॉमी ( Awake Craniotomy) तरीके से ऑपरेशन करने के फैसला किया, जिसमें बिना मरीज को पूरी तरह बेहोश किये सर्जरी की जाती है। ऑपरेशन टीम के सदस्य मरीज से बीच-बीच में बातचीत करते रहे ताकि उसकी स्थिति का पता लगते रहे।

डॉ. मनीष बताते हैं कि ये अपने तरह की अनोखी सर्जरी है, जो पूरी तरह सफल रही। बिहार के समस्तीपुर जिले के मूल निवासी डॉ. मनीष कुमार बताते हैं कि ब्रेन के जिस पार्ट की सफल सर्जरी हुई, वो दिमाग का बेहद अहम हिस्सा होता है, वहीं से आवाज और चेहरे का कमांड होता है। सफल ऑपरेशन के बाद मरीज के परिजन डॉक्टर और भगवान के प्रति आभार जता रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here