Monday, October 18

UPSC का रिजल्ट जारी, बिहार के लाल ने कर दिया कमाल, बने टॉपर, यहां देखें सफल होने वालों की पूरी लिस्ट

पटना : इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020 का फाइनल रिजल्ट निकल गया है। इस बार घोषित परिणाम के मुताबिक बिहार के लाल ने कमाल कर दिया है। कटिहार जिला के रहने वाले शुभम कुमार ने UPSC एग्जाम में टॉप किया है।

बिहार के लाल ने किया कमाल

इसके साथ ही जागृति अवस्थी ने दूसरा और अंकिता जैन तीसरा स्थान हासिल किया है। आपको बता दें कि परीक्षार्थी अपना रिजल्ट upsc.gov.in पर मेरिट लिस्ट चेक कर सकते हैं। इस बार सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में कुल 761 उम्मीदवार पास हुए, जिनमें 545 पुरुष और 216 महिलाएं शामिल हैं।

बिहार के शुभम कुमार UPSC टॉपर

बिहार के रहने वाले शुभम कुमार ने UPSC में टॉप किया है। मूल रूप से बिहार के कटिहार के रहने वाले मेधावी शुभम कुमार ने IIT बॉम्बे से सिविल इंजिनीयरिंग में ग्रेजुएशन किया है। शुभम ने एंथ्रोपोलॉजी वैकल्पिक विषय से परीक्षा दी थी। बीटेक की डिग्री हासिल करने के बाद यूपीएससी की परीक्षा दी थी।

शुभम कुमार कटिहार के कुम्हरी गांव के रहने वाले देवानंद सिंह और पूनम सिंह के बेटे हैं। इनके पिता देवानंद सिंह उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक कैशियर हैं। शुभम ने शुरुआती पढ़ाई 10वीं तक शिक्षा विद्या विहार रेसिडेंशियल स्कूल से की है और इंटर की पढ़ाई चिन्मया विद्यालय बोकारो से पूरी की है।

बिहार ने अबतक जमायी है धा’क

विदित है कि बिहार के अमीर सुबहानी ने 1987 में UPSC टॉप किया था। इनके बाद 1997 में सुनील वर्णवाल ने भी UPSC में पहला रैंक प्राप्त किया था। फिर साल 2000 में आलोक झा ने UPSC टॉप किया था। अब 2020 में शुभम कुमार ने बिहार का मान बढ़ाया है। टॉप 25 उम्मीदवारों में 13 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं।

इस बार के कामयाब उम्मीदवारों में 25 दिव्यांग श्रेणी के भी उम्मीदवार हैं। महिला अभ्यर्थियों में जागृति अवस्थी टॉपर हैं, जबकि ओवरऑल इन्हें सेकंड रैंक प्राप्त हुआ है। उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में समाजशास्त्र को चुना था। जागृति ने एमएएनआईटी भोपाल से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *