पटना : बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 65वीं मुख्य परीक्षा को स्थगित कर दिया है। अगले महीने 4, 5 और 7 अगस्त को आयोजित होने वाली इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। बिहार लोक सेवा आयोग की और से इसकी नोटिस जारी की गई है। इसके साथ ही बिहार न्यायिक सेवा की भी परीक्षा स्थगित कर दी गई है।

आधिकारिक साइट पर जल्द होगा जारी

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 65 वीं मुख्य परीक्षा की नई तारीखें आयोग द्वारा बीपीएससी की आधिकारिक साइट bpsc.bih.nic.in पर जल्द ही जारी की जाएंगी। इससे पहले बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) मुख्य परीक्षा 25, 26 और 28 जुलाई को आयोजित होने वाली थी, जिसे तब अगस्त में स्थगित कर दिया गया था। बिहार लोक सेवा आयोग, बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों के लिए 434 रिक्तियों के लिए भर्ती आयोजित करेगा।

बीपीएससी 65वीं परीक्षा में कुल वैकेंसी 423 है। बीपीएससी 65वीं मुख्य परीक्षा तीन विषयों की होगी, जिसमें दो अनिवार्य विषय होंगे। सामान्य हिन्दी 100 अंकों का सामान्य अध्ययन (दो पेपर), प्रत्येक 300 अंकों के होंगे। इसके अलावा ऑप्शनल विषयों में से किसी एक विषय को ऐच्छिक विषय के रूप में रखना अनिवार्य है। प्रत्येक ऑप्शनल विषय का एक पेपर होगा, जो 300 अंक का होगा. प्रत्येक विषय की परीक्षा की अवधि तीन घंटे की होगी।

इसके अलावा आयोग सिविल जज (जूनियर ग्रेड) के लिए 221 रिक्त पदों को भरने के लिए 31वीं न्यायिक सेवा भर्ती अभियान का आयोजन करेगा। बिहार लोक सेवा आयोग ने 9 मार्च 2020 को 31वीं बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा की आधिकारिक अधिसूचना जारी की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here