Friday, November 26

चिराग ने चल दी चा’ल, अब नये गठबंधन की तैयारी में पासवान, बिहार की सियासत में म’चेगी उ’थल-पु’थल

पटना : बिहार के सियासी गलियारे से इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि सूबे की सियासी पिच पर बड़ा उ’लटफेर हो सकता है। दरअसल, स्व. रामविलास पासवान (Ramvilas Paswan) की पार्टी लोजपा (रामविलास) अपना नया ठौर तला’श रही है लिहाजा पुराने गठबंधन को जल्द ही बाय-बाय कह सकती है। फिलहाल ये बात पक्की हो गई है कि चिराग पासवान (Chirag Paswan) की अगुवाई वाली लोजपा (रामविलास) अब प्रदेश में नया गठबंधन बनाने की तैयारी कर रही है।

नये गठबंधन की तैयारी में चिराग

इस सिलसिले में लोजपा (रामविलास) पार्टी के संसदीय बोर्ड के सभी सदस्यों ने शनिवार को आयोजित बैठक के दौरान हामी भी भर दी है। चिराग पासवान की इस पार्टी की नज़र अब बिहार विधान परिषद की 24 सीटों पर होने वाले MLC चुनाव पर है।

MLC चुनाव पर है नज़र

इस चुनावी अ’खाड़े में लोजपा (रामविलास) अपने प्रत्याशियों को उतार सकती है। बड़ी बात ये है कि इस चुनाव में चिराग की पार्टी अकेले नहीं उतरेगी बल्कि किसी सियासी दल के साथ गठबंधन करने के बाद मैदान में उतरेगी। इसे लेकर अब पार्टी के भीतर आम सहमति बन गई है। कहा जा रहा है कि इसपर अब पार्टी सुप्रीमो चिराग पासवान का मु’हर लगना बाकी है।

हालांकि अबतक ये स्पष्ट नहीं पाया है कि लोजपा (रामविलास) का नया गठबंधन किस पार्टी के साथ होगा लेकिन इशारा तो लालू प्रसाद की पार्टी आरजेडी (RJD) और महागठबंधन (Mahagathbandhan) की तरफ ही है। इस र’हस्य से पर्दा सिर्फ चिराग पासवान (Chirag Paswan) ही हटाने वाले हैं।

बिहार में नया सियासी समीकरण

विदित है कि नये नाम और सिंबल के साथ चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) ने बिहार विधानसभा उपचुनाव ल’ड़ा था लेकिन इस चुनावी सं’घर्ष में क’रारी हार का मुंह देखना पड़ा था लिहाजा लगातार मिल रही हार की समीक्षा करते हुए लोजपा (रामविलास) पार्टी के नेताओं ने MLC चुनाव के दौरान नये गठबंधन के साथ ल’ड़ने का फैसला लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *