LIFESTYLE DESK : स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण होता है। ऐसा हर कोई जानता है लिहाजा लोग अपनी फिटनेस को लेकर काफी सतर्क रहते हैं और हेल्दी डाइट को फॉलो करते हैं। हालांकि इस दौरान लोगों द्वारा अपनायी जाने वाली कुछ आदतें उन्हें नु’कसान भी पहुंचाती है लिहाजा उन आदतों का त्या’ग करना बेहद जरूरी है, नहीं तो इसके गंभीर दु’ष्परिणा’म भु’गतने पड़ेंगे लिहाजा सोने से पहले हमें कुछ काम ऐसे नहीं करने चाहिए, जिसका सेहत पर बु’रा अ’सर पड़े।

 इन आदतों से रहें दूर

दरअसल, लोगों की आदत होती है कि वे सुबह में उठकर ब्रश करते हैं लेकिन रात को सोने से पहले वे ब्रश नहीं करते और दांतों की सफाई नहीं करते, जिसका बु’रा प्र’भाव पड़ता है। दरअसल, रात को खाना खाने के बाद ब्रश जरूर करना चाहिए। अगर आप रात को सोने से पहले ब्रश नहीं करते हैं तो खाने के कण आपकी दांतों में फंसे रह जाते हैं, जिसकी वजह से आपकी दांतों और मसूड़ों को नु’कसान पहुंचता है।

हेल्थ से न करें खि’लवा’ड़

वहीं, दूसरी आदत की बात करें तो कुछ लोगों को रात में सोने से पहले कुछ खाने की आदत होती है। मसलन बिस्किट या फिर स्नैक्स, जिसे नहीं खाना चाहिए। शोध के मुताबिक अधिक रात में बिना वक्त के खाने से हार्ट संबंधित रो’ग का ख’तरा अधिक होता है। साथ ही मधुमेह की संभावना बढ़ जाती है।

रात में सोने से पहले एक काम जरूर करना चाहिए। वो ये कि सोने से पहले हमेशा हाथ-पैर और मुंह धो लेने चाहिए ताकि किसी भी प्रकार का बैक्टिरिया बेड में नहीं जा सके और हम हेल्दी रहें। लिहाजा इन बातों पर जरूर गौर करना चाहिए और अमल में लाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here