LIFESTYLE DESK : फलों के राजा आम (Mango) का सीजन आ गया है लिहाजा लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं लेकिन ये एक ऐसा फल है, जिसे आप बहुत अधिक मात्रा में नहीं खा सकते हैं क्योंकि ऐसा करने के बाद इसके साइडइ’फेक्ट दिखने लगते हैं। इसके साथ ही विशेषज्ञों की माने तो आम की तासीर ग’र्म होती है लिहाजा इसका सेवन करने के बाद कुछ ऐसी भी खाद्य सामग्री है, जिसका सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो त’बीयत ख’राब हो सकती है।

आम खाने के बाद नहीं करें इनका सेवन

दही :  विशेषज्ञों के मुताबिक कई मर्तबा ऐसा होता है कि गर्मी के मौसम में आम खाने के बाद लोग दही खा लेते हैं, ऐसी ग’लती कभी नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बॉडी के अंदर कार्बन डाइऑक्साइड का निर्माण हो जाता है, जो कि शरीर के लिए घा’तक साबित हो सकता है। इससे आपको बे’चैनी, घ’बराहट होने लगेगी लिहाजा आम खाने के बाद दही खाने से प’रहेज करना चाहिए।

करेला : आम खाने के बाद कभी भी करेला की सब्जी नहीं खानी चाहिए। इसका सेवन करने से आप मु’सीबत में पड़ सकता है। दरअसल, आम का स्वाद मीठा तो करेला का क’ड़वा होता है लिहाजा बॉडी में रि’एक्शन हो सकता है। मसलन, उ’ल्टी, जी म’चलना और सांस संबंधी प’रेशानियां हो सकती हैं।

हरी मिर्च : डायटिशियन की माने तो आम खाने के बाद हरी मिर्च का भी सेवन नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही अ’चार और तली हुई मिर्च भी कभी नहीं लें, नहीं तो आपका हा’जमा ख’राब हो सकता है। आम खाने के 2 घंटे बाद ही हरी मिर्च खाने के बारे में सोचें। आम के बाद मिर्च खाने से पेट में ज’लन, द’र्द और भा’रीपन की स’मस्या हो सकती है।

मसालेदार भोजन : इसके साथ ही विशेषज्ञों के मुताबिक आम के साथ मसालेदार भोजन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि आम की तासीर गर्म होती है लिहाजा साथ में मसालेदार भोजन करने से नु’कसान पहुंच सकता है। पेट में गर्मी बढ़ सकती है। इसके साथ ही स्किन डिजीज होने का ख’तरा बढ़ जाता है लिहाजा एक वक्त में एक ही चीज खाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here