बिहार

Earthquake in Bihar : भूकंप के तेज झटके किए गये महसूस, बिहार के कई जिलों में हिली धरती, दहशत में लोग

Earthquake in Bihar : भूकंप के तेज झटके एकबार फिर महसूस किए गये हैं। बिहार के सीमांचल इलाके में भूकंप (Earthquake in Bihar) के झटके महसूस किए गये हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.8 मापी गई है।

बिहार के कई जिलों में भूकंप के झटके

भूकंप (Earthquake in Bihar) के ये झटके बिहार के पूर्णिया, कटिहार, अररिया, भागलपुर, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा और सुपौल सहित बंगाल के कई हिस्सों में भी महसूस किए गये हैं। National Center for Seismology की माने तो सुबह 5 बजकर 31 मिनट पर भूकंप महसूस किया गया। इसका सेंटर बनमनखी बताया जा रहा है, जहां जमीन से 10 किमी नीचे हलचल हुई।

ये भी पढ़ें : Manish Kashyap : यू-ट्यूबर मनीष कश्यप को मिला सोनू सूद का साथ, बॉलीवुड एक्टर ने कह दी ये बड़ी बात

बंगाल-नेपाल में भी झटके

भूकंप (Earthquake in Bihar) की वजह से बिहार, बंगाल और नेपाल के कई हिस्से हिल गये। भूकंप की वजह से अबतक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। जानकारी के मुताबिक भूकंप का असर सीमांचल से लेकर राजधानी पटना तक देखने को मिला। बिहार के अलावा बंगाल के सिलीगुड़ी में भी भूकंप महसूस किया गया।

Earthquake in Bihar

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से उत्तर भारत के अलग-अलग प्रदेशों में कई मर्तबा भूकंप (Earthquake in Bihar) के झटके महसूस किए जा रहे हैं। इससे पहले रविवार को भी अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के झटके महसूस किए गये थे।

Earthquake

कैसे आता है भूकंप?

विशेषज्ञों की माने तो भूकंप ((Earthquake again))के आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों का टकराना है। दरअसल, पृथ्वी के अंदर 7 प्लेटें होती है, जो लगातार घूमती रहती है लेकिन जब ये प्लेटें आपस में टकराती हैं तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बनता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं।

earthquake

सतह के कोने मुड़ जाने के बाद वहां प्रेशर बनता है और प्लेट्स टूटने लगती है। इनके टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती हैं, जिसकी वजह से धरती हिलने लगती है। इसे ही भूकंप कहा जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button