Monday, October 18

भारत-नेपाल के बीच की दू’री होगी ख’त्म, खुलेगी भारत से लगी सीमाएं, बॉर्डर इलाकों में खुशी की लहर

न्यूज़ डेस्क : बीते कुछ महीनों से भारत और नेपाल के बीच की बढ़ी दू’री अब ख’त्म होने वाली है। जी हां, भारत-नेपाल की सीमा एकबार फिर खोला जाने वाला है और इस संबंध में नेपाल की शेर बहादुर देउबा सरकार ने बड़ा फैसला लिया है और बं’द सीमा को 18 महीने बाद खोलने का फैसला लिया है।

भारत-नेपाल के बीच की दू’री होगी ख’त्म

इस संबंध में देउबा कैबिनेट की बैठक में मु’हर भी लग गई है। हालांकि इस संबंध में अबतक कोई तारीख़ तय नहीं हुई है लेकिन माना जा रहा है कि 2 से 3 दिनों में भारत-नेपाल की सीमा पूरी तरह से खुल जाएगी। आवागमन सहज हो जाएगा। नेपाल सरकार के इस फैसले के बाद बिहार के बॉर्डर इलाकों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

खुलेगी भारत से लगी सीमाएं

विदित है कि नेपाल सरकार ने कोविड-19 को लेकर भारतीय वाहनों के नेपाल में प्रवेश पर रो’क लगा दी थी। हालांकि अब कोविड का सं’क्रम’ण सामान्य हो गया है लिहाजा सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है। भारत-नेपाल बॉर्डर खोलने को लेकर बीते दिनों स्थानीय लोगों के साथ-साथ व्यवसायियों ने भी वि’रो’ध-प्र’दर्शन किया था। होटल व्यवसायियों ने भी सरकार से गु’हार लगायी थी, जिसके बाद अब ये फैसला लिया गया है।

वहीं, इस पूरे मा’मले पर नेपाल के अधिकारी का कहना है कि अभी मालवाहक वाहनों के प्रवेश की ही इजाजत है। सामान्य वाहनों के लिए सीमा खोलने का आदेश आने पर उसके अनुसार का’र्रवा’ई की जाएगी। अभी कोई भी नो’टिफिकेश’न नहीं मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *