पटना : बिहार के युवाओं के लिए अच्छी और शानदार खबर है कि सूबे में नौकरियों की बहार आने वाली है। दरअसल, बिहार के 1200 हाईस्कूल और कॉलेज में लाइब्रेरियन की नियुक्ति होने वाली है। नौकरी की पूरी प्रक्रिया BSSC के माध्यम से की जाएगी।

शुरू होने वाली है प्रक्रिया

इस संबंध में सूबे के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने जानकारी दी है और कहा है कि प्रदेश के उच्च माध्यमिक स्कूलों और अंगीभूत कॉलेजों में पुस्तकालयाध्यक्ष की नियुक्ति जल्द होगी। सरकार इसकी प्रक्रिया शुरू कर रही है। सूबे के 893 उच्च विद्यालय और लगभग 300 कॉलेजों में ये व्यवस्था की जाएगी।

फिलहाल सरकार पुस्तकालयाध्यक्ष पात्रता परीक्षा(Librarian eligibility test) के लिए नियमावली तैयार कर रही है। शिक्षा मंत्री ने सदन को बताया कि पुस्तकालयाध्यक्ष की आवश्यकता का आकलन करते हुए पात्रता परीक्षा के आयोजन का फैसला लिया जाएगा।

इसके साथ कॉलेजों में सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष/पुस्तकालय सहायक के तृतीय श्रेणी के पद पर विश्वविद्यालयों के स्तर से नियुक्ति की कार्रवाई की जाती थी। अब शिक्षकेत्तर कर्मियों की नियुक्ति प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए कर्मचारी चयन आयोग को यह जिम्मेदारी दी जाएगी। इस संबंध में बिहार विश्वविद्यालय अधिनियम के संगत धारा में अंकित प्रावधान के संशोधन की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here