हैदराबाद : हैदराबाद स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेस्ट बायोडायवर्सिटी की ओर से पर्यावरण सप्ताह के तहत कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसमें पौधरोपण, लेख प्रतियोगिता और वेबिनार जैसे प्रोग्राम शामिल हैं।

वेबिनार का भी आयोजन

फॉरेस्ट बायोडायवर्सिटी इस्टीट्यूट, हैदराबाद के डायरेक्टर और आईएफएस अधिकारी डॉ. रत्नाकर जौहरी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस 5 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है। इसके तहत अनेक तरह के कार्यक्रम देशभर में होते हैं लेकिन फॉरेस्ट बायोडायवर्सिटी संस्थान में सप्ताह व्यापी कार्यक्रमों की श्रृंखला चलती है। संस्थान परिसर में चार जून को बड़े पैमाने पर पौधारोपण का कार्यक्रम हुआ, जिसमें निदेशक सहित, प्रोग्राम पदाधिकारी, वैज्ञानिकों और तकनीकी कर्मचारियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

पर्यावरण की वर्तमान स्थिति और भावी योजनाओं पर विचार के लिए एक वेबिनार का आयोजन 5 जून को हुआ, जिसका थीम था- इकोसिस्टम रेस्टोरेशन। वेबिनार को आंध्रप्रदेश बायोडायवर्सिटी बोर्ड के चेयरमैन बीएमके रेड्डी, पूर्व डीजीपी और प्योर अर्थ फाउंडेशन के चेयरमैन एमवी कृष्ण राव, रिटायर डायरेक्टर डॉ. वी रघु वेंकटरमण सहित कई विशेषज्ञों ने संबोधित किया।

अतिथियों का स्वागत निदेशक डॉ. रत्नाकर जौहरी और धन्यवाद ज्ञापन ई. वेंकट रेड्डी ने किया। वक्ताओं ने इकोसिस्टम रेस्टोरेशन को लेकर कई तरह के सुझाव दिये, जिसपर अमल करने का संकल्प संस्थान ने व्यक्त किया। पर्यावरण विषयक लेख प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागियों को आज पुरस्कृत किया गया और सबको प्रमाण-पत्र वितरित किये गये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here