पटना : बिहार में अनलॉक-1 को लेकर नीतीश सरकार द्वारा नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है। मंगलवार को क्रा’इसिस मैनेजमेंट की हुई बैठक के बाद सीएम नीतीश ने इसकी जानकारी दी और लॉकडाउन खत्म होने के साथ-साथ नाइट क’र्फ्यू का भी एलान कर दिया।

यहां पढ़िए पूरी गाइडलाइन

बिहार सरकार द्वारा लिए गये फैसले के मुताबिक अब सुबह 6 बजे से 5 बजे तक दुकानें खुली रहेंगी। सभी दुकानें एक दिन के अंतराल पर खुलेंगी। 50 फीसदी उपस्थिति के साथ सरकारी और निजी कार्यालय खोले जा सकेंगे।

  •  किसानों की सुविधा के लिए कृषि और खाद से संबंधित दुकानें प्रतिदिन सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक खुलेंगी।
  • सार्वजनिक परिवहन में 50 फीसदी यात्री बैठ सकेंगे।
  • निजी वाहन के परिचालन और पैदल आवागमन पर रोक समाप्त।
  • राज्य में शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा।
  • स्कूल-कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।
  • रेस्टोरेंट सिर्फ होम डिलीवरी के लिए सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुले रहेंगे।

नई गाइडलाइन के मुताबिक अब किसानों की सुविधा के लिए कृषि और खाद से संबंधित दुकानें प्रतिदिन सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक खुलेंगी। इसके साथ ही सार्वजनिक परिवहन में 50 फीसदी यात्री बैठ सकेंगे। स्कूल-कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

बिहार में लॉकडाउन खत्म

विदित है कि बिहार में बीते 35 दिनों से लगातार लॉकडाउन जारी था, जिसे आज नीतीश सरकार ने खत्म कर दिया। हालांकि नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। इसकी जानकारी आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर दी है।

इस संबंध में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी है और कहा है कि लॉकडाउन से कोरोना संक्रमण में कमी आई है। अतः लॉकडाउन खत्म करते हुए शाम 7:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा। 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी एवं निजी कार्यालय 4:00 बजे अपराह्न तक खुलेंगे। दुकान खुलने की अवधि 5:00 बजे अपराह्न तक बढेंगी।

इसके साथ ही नीतीश कुमार ने ये भी जानकारी दी है कि इस दौरान ऑनलाइन शिक्षण कार्य किए जा सकेंगे। निजी वाहन चलने की अनुमति रहेगी। यह व्यवस्था अगले एक सप्ताह तक रहेगी लिहाजा अभी-भी भीड़भाड़ से बचने की आवश्यकता है।

हालांकि, बिहार सरकार ने इस दौरान कई तरह की बंदिशों को लागू रखा है और इसको लेकर जल्द ही निर्देश भी जारी किए जाएंगे। विदित है बिहार में इसबार कोरोना काल के दौरान चार मर्तबा लॉकडाउन लगा रहा है, जिसकी वजह से कोरोना की चेन को तोड़ने में कामयाबी मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here