पटना : बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर लालू प्रसाद की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल ने भी अपना घोषणा-पत्र जारी कर दिया। आरजेडी का मेनिफेस्टो जारी करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि ये हमारा मेनिफेस्टो नहीं बल्कि हमारा प्रण है। हम बिहार को खुशहाल, बेहतर और समृद्ध बनाएंगे। गांवों को स्मार्ट बनाएंगे। घोषणा-पत्र में बेरोजगारों से कई वादे किए गये हैं। इसमें 10 लाख नौकरी देने के अपने पुराने बयान को दोहराया है। इसके अलावा पार्टी ने बेरोजगार युवाओं को 1500 रुपये बे’रोजगा’री भत्ता देने का वादा किया है।

आरजेडी ने जारी किया मेनिफेस्टो

इसके साथ ही इस मेनिफेस्टो में 10 लाख सरकारी नौकरी का भी जिक्र है औऱ कहा गया है कि 10 लाख सरकारी नौकरी के साथ रोजगार सृजन के लिए उद्योग को प्रोत्साहन के लिए नई औद्योगिक पॉलिसी बनायी जाएगी। इसके साथ ही तेजस्वी ने ये भी कहा कि संविदा प्रथा को खत्म कर कर्मिचारियों को स्थायी कर समान काम के बदले समान वेतन दिया जाएगा।

समान काम-समान वेतन पर जोर

आरजेडी के इस घोषणा-पत्र में ये भी है कि प्रदेश के मूल निवासी युवाओं के सभी सरकारी बहाली परीक्षाओं के लिए फॉर्म नि:शुल्क होंगे। नियोजित शिक्षकों को समान वेतनमान. कार्यपालक सहायक लाइब्रेरियन उर्दू शिक्षकों की बहाली की जाएगी। बिहारी युवाओं को सरकारी परीक्षा फॉर्म भरने का फीस नहीं लगेगा और उनके आने-जाने की यात्रा का किराया मुफ्त में सरकार देगी। आंगनबाड़ी सेविका सहायिका, आशा कर्मी, ग्रामीण चिकित्सक की मांगे पूरी की जाएगी।

किसानों पर भी फोकस

इस घोषणा-पत्र में किसानों पर भी फोकस किया गया है और उनकी आमदनी बढ़ाने का वादा किया गया है। किसानों के फसल खरीदने पर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बोनस दी जाएगी। नई उदार उद्योग नीति लाया जाएगा। व्यवसायिक आयोग का गठन किया जाएगा। व्यवसायियों की सुरक्षा और भय मुक्त व्यापार हेतु औद्योगिक क्षेत्रों में व्यापारिक सुरक्षा दस्ता का गठन किया जाएगा। बिहारा में किसान आयोग के साथ-साथ व्यावसायिक आयोग, खेल आयोग का भी गठन होगा।

शिक्षा पर जोर

शिक्षा की बात करें तो नेतरहाट की तर्ज पर सभी प्रखंडों में एक विद्यालय की स्थापना की जाएगी। प्रत्येक जिले में 3 से 5 आवासीय स्कूल होंगे। सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में मातृभाषा के साथ अंग्रेजी और कंप्यूटर की पढ़ाई अनिवार्य की जाएगी। पिछड़े और दलित छात्रों को इंटरमीडिएट में 80 प्रतिशत से अधिक अंक लाने पर लैपटॉप दिया जाएगा। सभी जिलों में गुणवत्तापूर्ण सरकारी इंजीनियरिंग मेडिकल फार्मेसी पॉलिटिकल पारा, मेडिकल कॉलेज के स्थापना उसका विस्तार किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here