Saturday, November 27

कोरोना वायरस से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन, जानलेवा बीमारी से रहेंगे दूर

LIFESTYLE DESK : चीन में व्यापक पैमाने पर फैली कोरोना वायरस (Corona Virus) नामक बीमारी की दहशत भारत में भी देखने को मिल रही है। बीते कुछ दिनों में भारत में भी कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज मिले हैं, जिसके बाद लोग काफी डरे-सहमे हैं। सोमवार को ही कोरोना वायरस (Corona Virus) से पीड़ित एक मरीज को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इससे पहले भी कुछ संदिग्ध मरीजों के मामले सामने आ चुके है।  ऐसे में इस घातक बीमारी से बचने के लिए हमें अपने खान-पान का विशेष खयाल रखना चाहिए। डॉक्टरों की माने तो भारतीय खानपान के तौर-तरीके के जरिए ही कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। मसलन :

तुलसी
भारतीय घरों में मौजूद तुलसी को हमेशा से ही औषधीय गुणों से भरपूर माना गया है। तुलसी हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मदद करता है। रोज सुबह तुलसी के कुछ पत्ते खाने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। इसे 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ ले सकते है। ऐसा करने से शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।

लहसुन
खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ लहसुन कई बीमारियों से लड़ने में सहायक है। एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन आपके इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है। शहद इसके कड़वेपन को कम कर देता है। इसमें मौजूद एंटी वायरल तत्व इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट करेगा। 

अदरक
अदरक का प्रयोग लगभग हर घर में होता है। इसे एंटी वायरल फ़ूड माना जाता है। दिन में 3-4 बार अदरक खाने से इम्यून सिस्टम इम्प्रूव होता है। आप चाहें तो सौंफ या शहद के साथ अदरक खा सकते हैं।

नारियल का तेल
नारियल के तेल में लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड होता है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर वायरल में सुरक्षा करता है।

स्टार सौंफ
स्टार सौंफ एक प्रकार का मसाला है। इसमें शिकिमिक एसिड पाया जाता है। ये इंफ्लूएंजा वायरस से पीड़ित रोगियों को भी दिया जाता है। इसे एंटी-वायरल दवा के रूप इस्तेमाल किया जा सकता है।

बेरीज
बेरीज कई तरह के होते है। जैसे ब्लू बेरीज, क्रैनबेरीज, स्ट्रॉबेरीज. अंगूर,कोकोआ, डार्क चॉकलेट भी बेरीज के श्रेणी में आते है। इन्हें खाने से पैराबैंगनी किरणों और फंगल इंफेक्शन में फायदा करता है।  ये कई तरह के वायरस से शरीर की सुरक्षा करता है।

विटामिन सी
डाइट में संतरा, आंवला, अमरूद, पपीता, शिमला मिर्च जैसे फल और सब्जियों को शामिल जरुर करें। इनमे मौजूद विटामिन-सीइम्यून सिस्टम को बेहतर करता है। इन फल और सब्जियों में एंटी-एक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *