Saturday, November 27

बिहार के इन 9 जिलों से होकर गुजरेगा सूबे का दूसरा एक्सप्रेस-वे, प्रदेशवासियों में खुशी की लहर

पटना : यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal express way) की तर्ज पर अब बिहार में भी एक्सप्रेस-वे बनाने की प्रक्रिया तेजी से शुरू हो गई है। बिहार में पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे (Patna-kolkata expressway) के बाद एक और एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा। यह एक्सप्रेस-वे करीब 695 किमी का होगा और इसके निर्माण पर करीब 54 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे।

बिहार में बनेगा एक और एक्सप्रेस-वे

बिहार का ये दूसरा एक्सप्रेस-वे रक्सौल से हल्दिया (Raxaul-Haldia expressway) तक बनेगा। 6 से 8 लेन वाले इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण अगले साल से शुरू होगा। फिलहाल इस एक्सप्रेस-वे की डीपीआर बनाने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। सूत्रों के मुताबिक ये पूरी तरह से ग्रीनफील्ड होगा।

इन जिलों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस-वे

यह प्रदेश के करीब 9 जिलों से होकर गुजरेगा। इनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, सारण, पटना, बिहारशरीफ, शेखपुरा, जमुई और बांका शामिल हैं। इसके बाद यह एक्सप्रेस-वे झारखण्ड में प्रवेश कर सरैयाहाट, नोनीहाट और दुमका से पश्चिम बंगाल के पानागढ़ से हल्दिया पोर्ट तक जाएगा।

इस एक्सप्रेस-वे का एलाइनमेंट रक्सौल से दिघवारा आकर प्रस्तावित पटना रिंग रोड में जुड़कर कच्ची दरगाह-बिदुपुर से होकर पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे में जुड़ेगा। फिर बांका होते हुए सरैयाहाट, नोनीहाट व दुमका से पश्चिम बंगाल के पानागढ़ से हल्दिया पोर्ट तक होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *