LIFESTYLE DESK : हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए पानी को काफी महत्व दिया गया है। कहा जाता है कि आम आदमी को रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए क्योंकि पानी सेहत के लिए काफी लाभदायक है और ये जिंदगी का अहम हिस्सा है। पानी पीने के काफी फायदें हैं। ये बॉडी के अंदर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और कई बी’मारियों से दूर रखता है।

सोने से पहले गर्म पानी पीने के हैं कई फायदे

कहा जाता है कि सुबह उठने के बाद सबसे पहले गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद है लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात को सोने से पहले गर्म पानी पीना भी उतना ही फायदेमंद है जितना सुबह। आयुर्वेदिक चिकित्सकों की माने तो लोगों को प्रतिदिन सोने से 15 मिनट पहले एक गिलास गर्म पानी पीकर सोना चाहिए। ऐसा करने से बॉडी पर इसके कई सारे फायदे होने लगते हैं। आखिरकार कौन से फायदे होते हैं, आइए जानते हैं –

  • कहा जाता है कि रात को सोने से पहले गर्म पानी पीने से वजन नियंत्रित रहता है। यह वजन घटाने में आपकी मदद करता है। इसमें अगर थोड़ा सा नींबू मिला लिया जाए तो और भी बेहतर है। ऐसा करने से आपका वजन नहीं बढ़ता और कंट्रोल में रहता है। नींबू फूड क्रेविंग को कम करने में हमारी मदद करता है।
  • रात को सोने से पहले गर्म पानी पीने से सारे त’नाव दूर होते हैं और नींद काफी अच्छी आती है लेकिन बड़ी बात ये हैं कि अच्छी नींद के चक्कर में अधिक पानी नहीं पीना चाहिए।
  • बॉडी से टॉक्सिन दूर करना चाहते हैं तो रोजाना सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीएं। गर्म पानी पूरे सिस्टम को क्लीन करने में हमारी मदद करता है। सिर्फ बॉडी को नहीं बल्कि यह स्किन को भी क्लीन करके साफ-सुथरा और दमकता बनाता है।
  • अगर शरीर में हमेशा द’र्द रहता है तो गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद है। पी’रियड्स के समय गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। पी’रियड्स के समय होने वाले दर्द को यह कम कर देता है। अगर गर्म पानी में आजवाइन डालकर पीएं तो यह और ज्यादा फायदेमंद होता है।
  • गर्म पानी सर्दी से राहत दिलाती है और गले का द’र्द भी कम होता है।
  • कब्ज की स’मस्या को दूर करता है। गर्म पानी पीने से शरीर की गं’दगी बाहर निकल जाती है और सुबह पेट साफ होता है।

फिलहाल दोस्तों, अगर आपको यकीन न हो तो फिर इस प्रक्रिया को जरूर कुछ दिन तक आजमाएं और फायदा होने पर अपने दोस्तों से जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here