Saturday, November 27

बिहार के ये 20 शहर दिल्ली की तर्ज पर होंगे विकसित, देखिए आपका शहर इस सूची में शामिल है या नहीं

पटना : बिहार संपूर्ण विकास को लेकर लगातार आगे बढ़ रहा है। सूबे में विकास का खाका खींचने के लिए लगातार नये प्लान तैयार किए जा रहे हैं। इस बीच एक बड़ी खबर आ रही है कि बिहार के 20 शहरों को विकसित किया जाएगा। इसके लिए प्लानिंग एरिया भी तय हो गया है।

इन शहरों को किया जाएगा विकसित

मास्टर प्लान के तहत बिहार के जिन 20 शहरों को विकसित किया जाएगा, उनमें बक्सर, मोतिहारी, किशनगंज, कटिहार, हाजीपुर, औरंगाबाद समेत 20 शहर शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक जिन शहरों को विकसित किया जाएगा, उसकी सीमा के चारों तरफ के दर्जनों गांवों को भी इस मास्टरप्लान में शामिल किया जाएगा, जिससे इसका आकार काफी बड़ा हो जाएगा।

विदित है कि प्लानिंग एरिया तय होने के बाद अब इन शहरों के मास्टर प्लान पर काम शुरू होगा। कहा जा रहा है कि दिल्ली-NCR की तर्ज पर मुख्य शहर के आसपास बसे इन गांवों में भी शहरी सुविधाएं पहुंचाई जाएंगी। पार्क, कॉलोनी, पेयजल आदि की सुविधाओं में इजाफा होगा।

इन शहरों की प्लानिंग एरिया तय

बताया जा रहा है कि प्रदेश में फिलहाल कई शहरों के मास्टर प्लान पर काम तेजी से चल रहा है। इसके पूर्व भी 13 बड़े शहरों की प्लानिंग एरिया तय हो चुकी है। इनमें पटना, बेगूसराय, गया, बोधगया, राजगीर, आरा, मुजफ्फरपुर, बिहारशरीफ, सहरसा, पूर्णिया, छपरा, मुंगेर, जमालपुर और दरभंगा का नाम शामिल है। आपको बता दें कि राजधानी पटना का मास्टरप्लान भी तैयार है जबकि शेष शहरों के लिए प्रक्रिया जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *